SSC परीक्षा की तैयारी घर बैठे कैसे करें ?

कोई टिप्पणी नहीं

SSC परीक्षा की तैयारी घर बैठे कैसे करें ?

SSC परीक्षा की तैयारी घर बैठे कैसे करें ?





जीवन हर किसी का सपना होता है सरकारी नौकरी पाना जिससे उनका जीवन सफल हो सके .सरकारी नौकरी का मतलब होता है पक्की नौकरी जिसमे एक तय वेतन मिलता है और नौकरी चली जाने का डर खत्म हो जाता है . आज हम उन स्टूडेंट्स के लिए पोस्ट लेकर आए है जो गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे है.




आज हम आपको बताने वाले है SSC kya hai और SSC की घर बैठे तैयारी कैसे करें . कई students को इस exam के बारे मे जानकारी नहीं होती जिस कारण काबिलियत होने के बाद भी सरकारी नौकरी नहीं मिल पाती और वो जीवन में सफल नहीं हो पाते है.



SSC मतलब क्या हैं ? (full form of SSC)


SSC की स्थापना सन 1977 में हुई थी .इसे इंलिश में इसे स्टाफ सिलेक्शन कमिशन कहते है और हिंदी में इसे कर्मचारी चयन आयोग कहते है .यह एक तरह का बोर्ड है जो केंद्र सरकार के मंत्रालयों और अन्य विभागों में ग्रुप B और ग्रुप C के अधिकारियों के चयन की परीक्षा करवाता है .अगर आप भी ssc की तैयारी कर सकते है और अपना सरकारी नौकरी करने का सपना पूरा कर सकते है बस थोड़ी मेहनत करने की जरुरत है.




ssc full form : STAFF SELECTION COMMISSION OR कर्मचारी चयन आयोग



SSC में क्या होता है


SSC एक सिलेक्शन बोर्ड जो अलग अलग तरह के competitive exam कराता रहता है.जिनकी जानकारी नीचे दी गई है


SSC CGL


SSC CHSL


STENO


JE


CAPF


JHT


ऊपर दी गई परीक्षाओ को एसएससी करवाता है आप अपनी योग्यता अनुसार कोई सी भी परीक्षा का फॉर्म भर सकते हो। जिसके लिए मात्र 100 रुपए लगते है।




SSC CGL
ssc cgl का full form Combined Gradate Level है इस परीक्षा को आप Graduation होने के बाद दे सकते है . अगर आप ये परीक्षा पास कर लेते है तो आपको खाद्य विभाग , आयकर विभाग में नौकरी मिल सकती है .

CHSL

CHSL का फुल फॉर्म Combined Higher Secondary Level Examination होता है .अगर आप बारहवीं कक्षा के बाद सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते है .इस परीक्षा को पास करने के बाद आप बड़े आराम से एलडीसी ,क्लर्क के पद प्राप्त कर सकते है .

STENO

अगर आप आशुलिपि में कैरियर बनाना चाहते है तो आप इसमें आवेदन कर सकते है। आपको बस पूरी मेहनत से मन लगाकर तैयारी करी तो आपको सरकारी नौकरी लेने से कोई नहीं रोक सकता है

JE

अगर आप डिग्री या डिप्लोमा करने के बाद सरकारी विभाग में इंजीनियर बनना चाहते तो ये परीक्षा आप दे सकते है इस नौकरी में salary बहुत अच्छी होती है और समाज सब आपको इज़्ज़त से देखते है .अगर आप भी अपना सपना पूरा करना चाहते है तो आज से ही शुरू हो जाइए तैयारी करने में .

CAPF

CAPF का फुल फॉर्म Central Armed Force होता है .यदि आप केंद्र सरकार के अधीन पुलिस में नौकरी करना चाहते है तो ये परीक्षा पास करना आपके लिए अनिवार्य है .इस परीक्षा के बाद आप पुलिस में अफसर बन सकते है . तो अगर आप पुलिस में नौकरी करने का सपना पूरा करना चाहते है तो मेहनत करना आरम्भ कर दे।




JHT

JHT का फुल फॉर्म Junior Hindi Translator होता है .इस परीक्षा को पास करने के बाद आप केंद्र सरकार में हिंदी ट्रांसलेटर के पद पर कार्य कर सकते है। जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर बनने के लिए

आपकी हिंदी और इंग्लिश पर अच्छी पकड़ होना आवश्यक है.इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको 35 हज़ार से लेकर 50 हज़ार तक शुरूआती आय प्राप्त होती है।



ssc के लिए क्वालिफिकेशन
ssc मे कई तरह की परीक्षा होती है अलग अलग पदों के लिए। हर पोस्ट के लिए आयु सीमा और क्वालिफिकेशन अलग होती है .SSC CGL की परीक्षा देने के लिए आपका गग्रेजुएट होना अनिवार्य है . SSC CHSL की परीक्षा देने के लिए आपका 12th कक्षा तक की शिक्षा काफी है .अन्य परीक्षा जैसे ssc स्टेनो या जेई की परीक्षा के लिए डिग्री या डिप्लोमा होना अनिवार्य है .



SSC का syllabus एवं चयन परिकिर्या


ssc का पाठ्यक्रम बैंक एग्जाम की तरह ही होता है पर परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न बैंक एग्जाम से आसान होते है .banking एग्जाम थोड़ा कठिन होता है पर अगर आप मेहनत करे तो ssc आराम से clear कर सकते है.तो चलिए अब बात करते है एसएससी की चयन परिकिर्या की . यह परीक्षा चार भागों में होती है जिसे हम (tier 1,tier 2, tier 3 और tier 4) कहते है .




SSC CGL TIER 1( प्रारंभिक परीक्षा )

जनरल अवेयरनेस (general awareness)- 25 Question


रीजनिंग (reasoning)- 25 question


गणित (क्वांटेटिव एप्टीटुड )- 25 Question


अंग्रेजी (English)- 25 Questions




ssc tier 1 परीक्षा 200 अंको की होती है इसे पास करना आवश्यक है .इस परीक्षा में चार विषयों पर प्रश्न पूछे जाते है। प्रत्येक विषय से 25 प्रश्न पूछे जाते है जो 2 अंक का होता है।



SSC CGL TIER 2 (मुख्य परीक्षा )
tier 1 पास करने के बाद आपको ssc tier 2 परीक्षा देनी होती है। इसमें क्या पूछा जाता है वो नीचे बताया गया है।


गणित (quantative aptitude)


अंग्रेजी (English )


सांख्यिकी


वित्त और अर्थ शास्त्र (Finance and economy )


SSC CGL TIER 3

इस परीक्षा में आपको दिए गए विषय पर निबंध या पत्र लिखना होता है





SSC CGL TIER 4

Computer Proficiency Test


Data entry speed test


एसएससी एग्जाम ( SSC Exam) की तैयारी कैसे करे


सबसे पहले तो में आपको ये बता दूं आप ssc एग्जाम को clear कर सकते है अगर आप पूरी लगन से मेहनत करे . कुछ समय की मेहनत आपके जीवन बदल सकती है .बच्चे एसएससी की तैयारी करने के लिए बहुत पैसे और समय बर्बाद करते है वो बड़े कोचिंग सेंटर में जाते है पर ssc में सफल नहीं हो पाते .coaching सेंटर जाकर एग्जाम crack नहीं होता .सब निर्भर करता है आपके जज्बे पर .मेरी बात आप हमेशा याद रखना दोस्तों इस दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है , आप कुछ भी कर सकते हो और हाँ किस्मत भी उन्ही लोगो का साथ देती है जो मेहनत करते है .तो चलिए अब बात करते है ssc एग्जाम की तैयारी कैसे करे.





एग्जाम फॉर्मेट को समझे : किसी भी exam को देने से पहले सबसे जरूरी है उसके फॉर्मेट को समझना .आपको बहुत बारीकी से ssc के syllabus का अध्यन करना पड़ेगा और इस हिसाब से तैयारी करनी पड़ेगी .बहुत से बच्चे इसी चीज़ में मात खा जाते है. तो मेरी सलाह है ssc के फॉर्मेट और syllabus को ध्यान से देखिए .


टाइम टेबल बनाये - अगर आपका लक्ष्य ssc को clear करना है तो सबसे महत्पूर्ण चीज़ है टाइम टेबल बनाना .सबसे बड़ी गलती स्टूडेंट तब करते है जब वो बिना किसी टाइम टेबल के पढ़ना शुरू कर देते है , यकीन मानो दोस्तों ऐसे आपका कुछ नहीं हो सकता। सबसे पहले आपको हर subject के लिए समय तय करना पड़ेगा कि उसे दिन में कब और कितनी देर पढ़ना है और हर दिन इसी तरह कड़ाई से टाइम टेबल का पालन करना पड़ेगा.





स्ट्रेस फ्री रहे : स्ट्रेस एक ऐसी चीज़ है जो हमारी साऱी मेहनत पर पानी फेर सकती है। कई students की आदत होती है बिना मतलब का stress लेने की . ऐसे स्टूडेंट्स दिन रात पढ़ते है जो बिलकुल सही नहीं है इससे आपकी तबियत पर बुरा असर पड सकता है अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ नहीं होंगे तो एग्जाम कैसे clear करेंगे। stress free रहने के लिए हर दिन exercise करे। पढाई करते समय बीच बीच में break लेते रहे। stress कम करने के लिए music सुनते रहे।





मॉक टेस्ट प्रैक्टिस करें : जैसे ही आपका syllabus पूरा हो जाए तो आप मॉक टेस्ट solve करे। इसे देने से आपको अंदाजा हो जाएगा की पेपर कैसे आता है और पेपर को समय में कैसे complete करे.मॉक टेस्ट देने से आपकी स्पीड बढ़ जाएगी और आप ssc एग्जाम को समय रहते हल कर पाएंगे .





रोज़ाना अख़बार पढ़े : ssc एग्जाम में आपसे जनरल अवेयरनेस के प्रश्न भी पूछे जाते। इसमें दुनिया में क्या चल रहा है , सरकार द्वारा लांच की गई योजनाए इससे जुड़े सवाल पूछे जाते है और इसकी तैयारी करने का सबसे आसान तरीका है आप नियमित रूप से अख़बार पढे।





पुराने प्रश्न पत्र हाल करें :सबसे महत्वपूर्ण step जिससे आप ssc एग्जाम clear कर सकते है वो है पिछले सालो के question paper को solve करना, जी हाँ स्टूडेंट ssc का इतिहास रहा है questions को repeat करने का। हर साल पूछे जाने वाले सवालो में से 60% question repeat होते है।





उम्मीद करता हूँ आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको पता चल गया होगा की SSC kya hota hai और SSC की तैयारी कैसे करे। तो मन लगाकर तैयारी करना शुरू कर दीजिए और अगर कभी हिम्मत हार जाएँ तो एक बार अपने माँ बाप की तरफ देखना ,आपको इसके शक्ति मिलेगी आगे बढ़ने की और जीवन में जरूर सफल होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं :

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.